Lava Z1, Lava Z2, Lava Z4, Lava Z6 हुए लॉन्च। जानिए इसके शानदार फीचर्स और कीमत के बारे में।

Published by Abhishek InfoTech on

Lava Z1, Lava Z2, Lava Z4, Lava Z6 हुए लॉन्च। जानिए इसके शानदार फीचर्स और कीमत के बारे में।

Table of Contents

दोस्तों, इंडिया में जब से चीनी प्रोडक्ट्स को बॉयकॉट करने और चीनी एप्प्स को बैन करने की मांग उठी है, उसके बाद से इंडियन फ़ोन कंपनियों को काफी फायदा हुआ है। क्यूंकि, जबसे चीनी फ़ोन इंडिया में लॉन्च होने शुरू हुए उसके बाद से इंडियन फ़ोन्स आने बंद हो गए। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इंडियन फ़ोन्स, चीनी फ़ोन्स से मुकाबला नहीं कर पाए और यह मार्किट से गायब होने लगे। ऐसे में देश के माहौल को देखते हुए वे सभी इंडियन फ़ोन्स कमबैक करने लगे हैं। बीते दिनों नवंबर 2020 में माइक्रोमैक्स ने अपने दो नए स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया था। इसपर मैंने एक ब्लॉग पोस्ट आर्टिकल और एक वीडियो भी बनाया था, जिसमें माइक्रोमैक्स के नए ‘in‘ फ़ोन्स के बारे में कम्पलीट इनफार्मेशन दिया गया है। इसका लिंक आपको निचे मिल जाएगा।

यहाँ क्लिक करें 👉 Launch हुआ Micromax IN Note 1 और IN 1b । जानिए इसके बेहतरीन फीचर्स और price बारे में

इसी के साथ भारत की दूसरी सबसे पॉपुलर फ़ोन कंपनी लावा भी काफी अच्छे फीचर्स के फ़ोन्स को लेकर आ रही है। ऐसे में लावा कंपनी के प्रेजिडेंट और बिज़नेस हेड सुनील रैना ने 7 जनवरी 2021 को यूट्यूब और फेसबुक के जरिये लाइव कांफ्रेंस में 4 नए स्मार्टफोन और एक स्मार्ट वाच बैंड को इंट्रोडूस किया। सुनील रैना ने बताया कि इन फ़ोन्स को पूरी तरह से इंडिया में डिज़ाइन किया गया है। इसका मतलब यह है कि फ़ोन की जिस तरह से बनावट है और फ़ोन में जिन चीजों को डाला गया है, वो सभी लावा कंपनी के इंडियन एम्प्लॉईज़ यानि कि इंडिया के लोगों के द्वारा डिज़ाइन किया गया है। इस हिसाब से यह इंडिया कि पहली ऐसी फ़ोन है जो कम्प्लीटली डिज़ाइन इन इंडिया फ़ोन्स हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर कोई इंडियन किसी फ़ोन को डिज़ाइन करता है तो उसे पता रहता है कि इंडिया के लोगों को क्या पसंद आएगा और इंडिया के लोगों के लिए क्या चीज ज्यादा जरुरी है।

तो आइये जानते हैं लावा के इन नए स्मार्टफोन्स और स्मार्टवॉच फिटनेस बैंड के बेहतरीन फीचर्स के बारे में 

दोस्तों, जैसा कि मैंने आपको बताया लावा मोबाइल कंपनी की तरफ से 4 नए स्मार्टफोन और 1 स्मार्टवॉच फिटनेस बैंड को लॉन्च किया गया है, जिसमें ‘Lava Z1’, ‘Lava Z2’, ‘Lava Z4’, ‘Lava Z6’, और ‘BeFit स्मार्टवॉच फिटनेस बैंड को लॉन्च किया गया है। तो आइये सबसे पहले जानते हैं ‘Lava Z1’ के बारे में

Lava Z1

दोस्तों, ‘Lava Z1’ के फीचर्स की बात करें तो इसमें 2GB RAM और 16GB ROM (इंटरनल स्टोरेज) दिया गया है। इस फ़ोन में 5″ डिस्प्ले के साथ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 को डाला गया है।
फ़ोन के कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें 5 MP स्मार्ट AI रियर कैमरा दिया गया है और इसके फ्रंट में भी 5 MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। 

फ़ोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें ‘Mediatek Helio A20’ प्रोसेसर दिया है। इसके साथ साथ इस फ़ोन को ‘Melitry Grade Certified’ बनाया गया है।

हालाँकि इस फ़ोन में काफी कम फीचर्स को डालें गए हैं और इस फ़ोन की बनावट बिलकुल पुराने मॉडल्स के फ़ोन्स की तरह हैं। इसलिए इस फ़ोन कि कीमत ₹5,499 रखी गयी है। 

Lava Z2

दोस्तों, अब बात करते हैं Lava के दूसरे स्मार्टफोन यानि कि ‘Lava Z2’ के बारे में

 
दोस्तों, ‘Lava Z2’ के फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.5 इंच का HD+ डिस्प्ले दिया गया है और इसका अस्पेक्ट रेश्यो 20:9 रखा गया है। इसके स्क्रीन की बात करें तो इसमें वाटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले के साथ 2.5D कर्व्ड स्क्रीन दिया गया है। इसके आलावा इस फ़ोन के डिस्प्ले स्क्रीन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है। 
 
‘Lava Z2’ के कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें 13MP + 2MP का AI ड्यूल कैमरा के साथ LED फ़्लैश का फीचर दिया गया है और इसमें 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। 
इस फ़ोन के बैटरी की बात करें तो इसमें 5000mAh की लॉन्ग लास्टिंग बैटरी दी गयी है और इसमें 10W फ़ास्ट चार्जिंग का भी फीचर दिया गया है। 

फ़ोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें 2.3GHz का Mediatek Helio G35 ओक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है।

इसके आलावा ‘Lava Z2’ फ़ोन के कुछ अन्य फीचर की बात करें तो इसमें गूगल असिस्टेंट हार्डवेयर का GO फीचर, ब्लूटूथ 5.0, 3.5mm का ऑडियो जैक, 4G VoLTE और फ़ोन में लेटेस्ट स्टॉक एंड्रॉइड 10Q GO वर्शन का प्योर एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है।

दोस्तों, अब बात करते हैं फ़ोन के स्टोरेज और प्राइस के बारे में। दोस्तों, इस फ़ोन में 2GB RAM + 32GB ROM (इंटरनल स्टोरेज) दिया गया है। इन्हें आप एक्सटर्नल SD कार्ड यानि कि मेमोरी कार्ड की मदद 512GB तक बढ़ा सकते हैं।
दोस्तों, ‘Lava Z2’ के प्राइस की बात करें तो इस फ़ोन कि कीमत ₹6,999 रखी गयी है। 

Lava Z4

दोस्तों, अब बात करते हैं Lava के अगले नए स्मार्टफोन यानि कि ‘Lava Z4’ के बारे में

दोस्तों, ‘Lava Z4’ के फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.5 इंच का HD+ IPS डिस्प्ले दिया गया है और इसका अस्पेक्ट रेश्यो 20:9 रखा गया है। इसके स्क्रीन की बात करें तो इसमें वाटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले के साथ 2.5D कर्व्ड स्क्रीन दिया गया है। इसके आलावा इस फ़ोन के डिस्प्ले स्क्रीन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है। 

‘Lava Z4’ के कैमरा फीचर्स की बात करें तो 13MP + 5MP + 2MP का AI ट्रिपल कैमरा के साथ LED फ़्लैश का फीचर दिया गया है। इसके सेल्फी कैमरा के रूप में 16MP का टेट्रासेल टेक्नोलॉजी फीचर कैमरा दिया गया है। इसकी मदद से लो लाइट में भी काफी अच्छी सेल्फी ली जा सकती है। 
इस फ़ोन के बैटरी की बात करें तो इसमें 5000mAh की लॉन्ग लास्टिंग बैटरी दी गयी है और इसमें 10W फ़ास्ट चार्जिंग का भी फीचर दिया गया है। 

फ़ोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें 2.3GHz का Mediatek Helio G35 ओक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है।

इसके आलावा ‘Lava Z4’ फ़ोन के कुछ अन्य फीचर की बात करें तो इसमें गूगल असिस्टेंट हार्डवेयर बटन, ब्लूटूथ 5.0, 3.5mm का ऑडियो जैक, 4G VoLTE और फ़ोन में लेटेस्ट स्टॉक एंड्रॉइड 10Q का प्योर एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है।

दोस्तों, अब बात करते हैं फ़ोन के स्टोरेज और प्राइस के बारे में। दोस्तों, इस फ़ोन में 4GB RAM + 64GB ROM (इंटरनल स्टोरेज) दिया गया है। इन्हें आप एक्सटर्नल SD कार्ड यानि कि मेमोरी कार्ड की मदद 512GB तक बढ़ा सकते हैं।
दोस्तों, ‘Lava Z4’ के प्राइस की बात करें तो इस फ़ोन कि कीमत ₹8,999 रखी गयी है। 

Lava Z6

दोस्तों, अब बात करते हैं Lava के अगले नए स्मार्टफोन यानि कि ‘Lava Z6’ के बारे में

 
दोस्तों, ‘Lava Z6’ के फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.5 इंच का HD+ डिस्प्ले दिया गया है और इसका अस्पेक्ट रेश्यो 20:9 रखा गया है। इसके स्क्रीन की बात करें तो इसमें वाटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले के साथ 2.5D कर्व्ड स्क्रीन दिया गया है। इसके आलावा इस फ़ोन के डिस्प्ले स्क्रीन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है। 

‘Lava Z6’ के कैमरा फीचर्स की बात करें तो 13MP + 5MP + 2MP का AI ट्रिपल कैमरा के साथ LED फ़्लैश का फीचर दिया गया है। इसके सेल्फी कैमरा के रूप में 16MP का टेट्रासेल टेक्नोलॉजी फीचर कैमरा दिया गया है। इसकी मदद से लो लाइट में भी काफी अच्छी सेल्फी ली जा सकती है।  
इस फ़ोन के बैटरी की बात करें तो इसमें 5000mAh की लॉन्ग लास्टिंग बैटरी दी गयी है और इसमें 10W फ़ास्ट चार्जिंग का भी फीचर दिया गया है। 

फ़ोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें 2.3GHz का Mediatek Helio G35 ओक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है।

इसके आलावा ‘Lava Z6’ फ़ोन के कुछ अन्य फीचर की बात करें तो इसमें गूगल असिस्टेंट हार्डवेयर बटन, ब्लूटूथ 5.0, 3.5mm का ऑडियो जैक, 4G VoLTE और फ़ोन में लेटेस्ट स्टॉक एंड्रॉइड 10Q का प्योर एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है।

दोस्तों, अब बात करते हैं फ़ोन के स्टोरेज और प्राइस के बारे में। दोस्तों, इस फ़ोन में 6GB RAM + 64GB ROM (इंटरनल स्टोरेज) दिया गया है। इन्हें आप एक्सटर्नल SD कार्ड यानि कि मेमोरी कार्ड की मदद 512GB तक बढ़ा सकते हैं।
दोस्तों, ‘Lava Z6’ के प्राइस की बात करें तो इस फ़ोन कि कीमत ₹9,999 रखी गयी है। 

Lava myZ

दोस्तों, इसके आलावा लावा मोबाइल कंपनी की तरफ से एक बहुत बड़ा अपडेट किया गया है, जो सभी के लिए गेम चेंजिंग हो सकता है।

 दरअसल, लावा मोबाइल कंपनी की तरफ से यूजर के लिए एक ऐसा फीचर दिया गया है, जहाँ आप फ़ोन को खुद से कस्टमाइज कर सकते हैं। कहने का मतलब है कि आप फ़ोन में अपने अनुसार फीचर्स को जोड़ सकते हैं या फिर जिन चीजों की आपको जरुरत ना हो उनमें आप बदलाव कर सकते हैं। इस फीचर का नाम myZ रखा गया है। इसकी मदद से आप फ़ोन में किसी भी तरह का बदलाव कर सकते हैं। अगर आपको 6GB RAM + 128GB ROM या 4GB RAM + 128GB ROM या फिर 6GB RAM + 64GB ROM रखनी हो या फिर ट्रिपल कैमरा या ड्यूल कैमरा रखनी हो या फिर फ़ोन का कलर चेंज करना हो तो उन्हें आप अपने अनुसार डाल सकते हो। जब आप सब कुछ अपने अनुसार कस्टमाइज कर लेते हो तो आपको वहां फ़ोन का लुक और प्राइस देखने को मिल जाता है। यहाँ आपके फीचर्स को सेलेक्ट करने के अनुसार ही प्राइस देखने को मिलते हैं। उसके बाद आप अपने फ़ोन को आर्डर कर बहुत ही आसानी से अपने घर पर डिलीवर करा सकते हैं। दोस्तों, यह दुनिया की पहली ऐसी मोबाइल कंपनी है जो फ़ोन को कस्टमाइज करने का फीचर दे रही है। 

अगर आप इस लावा myZ कस्टमाइजेबल फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लावा कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट ‘lavamobiles.com’ पर विजिट करना होगा। उसके बाद वहां आपको myZ का एक सेक्शन मिलेगा। उसपर क्लिक करते ही आप कस्टमाइज वाले पेज पर पहुँच जाएंगे। जहाँ आप अपने फ़ोन को बहुत ही आसानी से अपने अनुसार कस्टमाइज कर पाएंगे। 

Lava Z up

दोस्तों, myZ के आलावा भी एक बहुत ही बेहतरीन अपडेट फीचर लावा मोबाइल कंपनी की तरफ से देखने को मिल जाता है। इस फीचर का नाम Z up रखा गया है। 

तो आइये जानते हैं Lava Z up के बारे में 

दोस्तों, अगर आप कोई भी स्मार्टफोन खरीदते हैं और उसके कुछ समय बाद आपको ऐसा लगता है कि इस फ़ोन का RAM काफी कम है या ROM कम है या फिर दोनों ही कम हैं या फ़ोन का मेगा पिक्सेल कम है या फिर फ़ोन में ड्यूल कैमरा है, जिसे आप ट्रिपल कैमरा करना चाहते हैं। ऐसे में आपको नया फ़ोन लेना पड़ जाता है। इससे आपको नए फ़ोन के लिए उतनी ही प्राइस या उससे अधिक प्राइस चुकानी पड़ जाती है। 

लेकिन, अगर आप Lava Z सीरीज का कोई फ़ोन खरीदते हैं और उसके कुछ महीने बाद उस फ़ोन में आप कुछ अपग्रेड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Lava Z सीरीज का कोई नया फ़ोन लेना पड़ता है। लेकिन, अगर आप Lava Z up फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको नया फ़ोन लेने के लिए उतने पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ेगी। यहाँ आपको उन्हीं चीजों के पैसे लगेंगे जिन्हें आप अपने फ़ोन में बढ़ाना चाहते हो। कहने का मतलब है कि अगर आपके फ़ोन में 2Gb RAM है और इन्हें आप 4GB RAM या 6GB RAM करना चाहते हो या 32GB ROM है जिन्हें आप 64GB या 128GB करना चाहते हो या फिर आप RAM और ROM दोनों को अपग्रेड करना चाहते हो या फिर आप अपने फ़ोन का कैमरा फीचर को चेंज करना चाहते हो या किसी भी चीज को अपग्रेड करना चाहते हो तो आपको सिर्फ उन्हीं चीजों के पैसे लगेंगे जिन्हें आपने अपग्रेड किया है।

लेकिन यह फीचर आपको सिर्फ Lava Z सीरीज के फ़ोन में ही मिलेंगे और इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको फ़ोन परचेस करने के बाद एक साल तक का समय दिया जाता है। 

Lava BeFit

दोस्तों, इन सब के आलावा लावा मोबाइल कंपनी की तरफ से एक स्मार्टवॉच फिटनेस बैंड को भी लॉन्च किया गया है। इस फिटनेस बैंड को हेल्थ और फिटनेस को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसकी मदद से आप अपनी डेली एक्टिविटी को ट्रैक कर सकते हैं। अपनी बॉडी टेम्परेचर, हार्ट रेट और ऑक्सीजन लेवल को मॉनिटर कर सकते हैं। इसके साथ अपने फ़ोन कॉल्स, इमेल्स और अपने सभी एप्प्स को एक्सेस कर सकते हैं। दोस्तों, Lava BeFit की प्राइस ₹2,699 रखी गयी है। 

Lava Z सीरीज के फ़ोन्स को कैसे खरीद सकते हैं ?

दोस्तों, Lava Z सीरीज के फ़ोन्स की सेल 11 जनवरी, 2021 से शुरू हो चुकी है। आप इन्हें ऑफलाइन स्टोर, लावा कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट ‘lavamobiles.com’ और amazon.in से खरीद से सकते हैं। इन फ़ोन्स को खरीदने के लिए निचे लिंक मिल जाएंगे। आप वहां से क्लिक करके आसानी से खरीद सकते हैं। 

Lava BeFit फिटनेस बैंड स्मार्टवॉच को कैसे खरीद सकते हैं ?

दोस्तों, Lava BeFit की सेल 26 जनवरी, 2021 से शुरू हो जाएगी। आप इन्हें ऑफलाइन स्टोर, लावा कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट ‘lavamobiles.com’ और amazon.in से खरीद से सकते हैं। Lava BeFit को खरीदने के लिए आपको निचे लिंक मिल जाएंगे। आप वहां से क्लिक करके आसानी से खरीद सकते हैं। 

Discover more from Abhishek InfoTech

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights