फाइवर पर बायर और सेलर अकाउंट कैसे बनाएं?

Published by Abhishek InfoTech on

दोस्तों, आज के समय में डिजिटल और ऑनलाइन काम करने का क्रेज़ काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इससे यह प्रतीत होता है कि आने वाले समय में लगभग सभी काम ऑनलाइन होने लगेंगे। सभी बिज़नेस धीरे धीरे ऑनलाइन होती जा रही हैं। अगर हम डिजिटल तरीके से ऑनलाइन कुछ भी बेचते हैं या ऑनलाइन पैसे कमाते हैं तो उसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

इस आधुनिक समय में डिजिटल मार्केटिंग काफी आगे बढ़ रहा है। लोग अपने घरों से ही अपने बिज़नेस को काफी तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं। ऐसे में फ्रीलांसिंग की जरुरत बढ़ती जा रही है। लोग फ्रीलांसिंग की मदद से घर बैठे अपने कामों को आसान बना रहे हैं। लोग फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपनी जरुरत के अनुसार कामों को कर पा रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं। वैसे तो बहुत सी फ्रीलांसिंग वेबसाइट मौजूद हैं लेकिन इन सब में फाइवर को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। क्यूंकि यहाँ आसानी से लोग बाय और सेल्ल कर पा रहे हैं। ऐसे में बहुत से लोग फाइवर पर जुड़ना चाहते हैं। लेकिन बहुत से लोगों के मन में बायर और सेलर अकाउंट बनाने में उलझनें रहती हैं। इस वजह से काफी लोग फाइवर अकाउंट बना नहीं पाते हैं। लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्यूंकि यहाँ आपकी सभी परेशानी ख़तम हो जाएगी, जिससे आप बेहतर तरीके से फाइवर पर काम कर पाएंगे और ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। तो आइये जानते हैं कि फाइवर पर बायर और सेलर अकाउंट कैसे बनाया जाता है

फाइवर बायर अकाउंट कैसे बनाया जाता है?

दोस्तों, फाइवर पर जुड़ने के लिए सबसे पहले हमें बायर अकाउंट बनाना होता है और फाइवर बायर अकाउंट बनाना सबसे आसान है। इसके लिए आपको फाइवर वेबसाइट के ऊपर कार्नर में मौजूद “JOIN” बटन पर क्लिक करना होता है।

उसके बाद आपको एक नया पेज खुल कर आ जाता हैं। यहाँ आपको अपने गूगल अकाउंट, फेसबुक अकाउंट, एप्पल अकाउंट या डायरेक्ट ईमेल अकाउंट से साइनअप करने को कहा जाता है। यहाँ आप एक चीज का ध्यान रखें कि इनमें से कभी भी फेसबुक अकाउंट को सेलेक्ट ना करें। फेसबुक अकाउंट को एक प्रोफेशनल अकाउंट नहीं माना जाता है। इसके आलावा फेसबुक अकाउंट कभी भी ब्लॉक होने का खतरा रहता है। इसलिए यहाँ आप गूगल अकाउंट को सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर अगर आपके पास एप्पल अकाउंट है तो आप उसे सेलेक्ट कर सकते हैं। लेकिन इनमें सबसे बेहतर होता है कि आप डायरेक्ट अपने ईमेल को एंटर कर साइनअप करें। इसका फायदा यह है कि ये थोड़ा सिक्योर होता है। यहाँ आप अपने ईमेल अकाउंट को एंटर करें और “Continue” पर क्लिक करें

इसके बाद आप नए पेज पर पहुँच जाएंगे। यहाँ आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड क्रिएट करने को कहा जाता है। यहाँ एक बात का ध्यान रखें कि आपको एक यूनिक यूजरनेम बनाना है। यह हमेशा आपके प्रोफाइल में दीखता है और इसे कोई भी देख सकता है। इसलिए आपको एक ऐसा यूजरनेम बनाना चाहिए जो थोड़ा प्रोफेशनल सा लगे। आप अपने नाम के अनुसार यूजरनेम बना सकते हैं या फिर आप अपने स्किल के अनुसार यूजरनेम बना सकते हैं। जैसे कि अगर आपका नाम डेविड है तो यूजरनेम कुछ इस प्रकार से होना चाहिए – ‘david123’, ‘davidGraphics’ या तो आप अपने स्किल के अनुसार यूजरनेम बना सकते हैं, जैसे कि अगर आपका स्किल वीडियो एडिटिंग है तो यूजरनेम कुछ इस प्रकार से होना चाहिए – ‘creativeVideoEditer’, ‘VideoEditingZone’ इत्यादि। इस बात का ध्यान रखें कि यूजरनेम कभी भी अन-प्रोफेशनल नहीं लगना चाहिए। जैसे कि ‘CoolDavid’, ‘StylishDavid’, ‘davidRock’, इस तरह का यूजरनेम कभी भी नहीं बनाना चाहिए।

इसके बाद आपको पासवर्ड क्रिएट करने को कहा जाता है। एक स्ट्रांग और सिक्योर पासवर्ड बनाने के लिए कैपिटल लेटर के साथ स्मॉल लेटर का इस्तेमाल करें। इसके साथ साथ पासवर्ड में नंबर और करैक्टर सिंबल को जरूर डालें। जैसे कि ‘DavidBombal@123#’, उसके बाद ‘Join‘ पर क्लिक करें।

Join‘ पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल कर आ जाता है। यहाँ आपको अपने ईमेल से फाइवर अकाउंट को कन्फर्म करने के लिए कहा जाता है। उसके बाद ही आपका फाइवर अकाउंट एक्टिवेट होता है। इसके लिए आपको ‘Activate Your Account‘ पर क्लिक कर अपने ईमेल से अकाउंट कन्फर्म कर सकते हैं। इसके बाद से आपका फाइवर बायर अकाउंट बन कर तैयार हो जाता है। यहाँ आप अपने जरुरत के अनुसार अपने कामों को किसी दूसरे से करवा सकते हैं। सर्च ऑप्शन पर क्लिक कर अपने जरुरत के अनुसार ‘Gig‘ ढूंढ सकते हैं और उन्हें बाय कर सकते हैं।

फाइवर सेलर अकाउंट कैसे बनाया जाता है?

दोस्तों, फाइवर सेलर अकाउंट बनाना भी काफी आसान है। अगर आप अपने किसी बिज़नेस के लिए या किसी भी काम के लिए फाइवर पर किसी को ‘Hire‘ करना चाहते हैं तो आपको फाइवर सेलर अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आपके पास कोई अच्छी स्किल है और उस स्किल के अनुसार आप पैसे कामना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सेलर अकाउंट बनाने की जरुरत होती है। जहाँ आप अपने स्किल के अनुसार ‘Gigs‘ क्रिएट कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि फाइवर सेलर अकाउंट कैसे बनाया जाता है

दोस्तों, फाइवर सेलर अकाउंट बनाने के लिए आपको ऊपर राइट कार्नर में मौजूद प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करना होता है। उसके बाद वहां आपको ‘Become a Seller‘ का ऑप्शन दिखेगा। उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल कर आता है। इसमें 4 तरह के गाइड मिलते हैं, जिसमें यह बताया जाता है कि कैसे आप एक सक्सेस्फुल सेलर प्रोफाइल बना सकते हैं। यहाँ आपको वीडियो गाइड भी मिल जाता है। आप इन्हें देख सकते हैं या फिर बिना देखे निचे दिए गए ‘Continue‘ बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

उसके बाद एक नया पेज खुल कर आ जाता है। यहाँ आपको सभी अनिवार्य चीजों को सेलेक्ट करना होता है। इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा अपने स्किल के अनुसार ही चीजों को यहाँ शामिल करें। तभी आप एक सक्सेसफुल सेलर बन सकते हैं।

इसके बाद आपको अपनी एक कम्पलीट सेलर प्रोफाइल बनानी होती है। यहाँ आपको अपने सभी निजी जानकारियों को बताने होते हैं। इनमें सबसे पहले आपको अपना एक क्लियर प्रोफाइल फोटो डालना होता है। ध्यान रखें कि यहाँ आप एक ऐसा फोटो डालें जो थोड़ा प्रोफेशनल हो और गुड लुकिंग हो। उसके बाद आपको अपने प्रोफाइल पिक्चर के ठीक निचे आपका यूजरनेम मौजूद रहेगा, एक बार यूजरनेम बनने के बाद इन्हें हम बदल नहीं सकते हैं। यूजरनेम के निचे आपको एक छोटा सा प्रोफाइल बायो टैग लाइन डालने होते हैं। यहाँ आपको आपके स्किल के अनुसार टैग लाइन देना होता है। जैसे कि अगर आप एक वीडियो एडिटर हो तो टैग लाइन कुछ प्रकार से होना चाहिए – ‘Professional Video Editer’, उसके बाद आप अपना लोकेशन और अवेलेबिलिटी सेलेक्ट कर सकते हैं। लोकेशन में अपने शहर का नाम बताना होता है और अवेलेबिलिटी का काम आम तौर पर छुट्टी लेने का होता है। जैसे कि किसी दूसरे काम के वजह से ऑफिस से कुछ दिनों की छुट्टी लेने की जरुरत होती है। उसी तरह से आप यहाँ अवेलेबिलिटी में जाकर अपने अनुसार छुट्टी ले सकते हैं। आप यहाँ अपने दिए गए डेट के अनुसार कितने भी दिनों के लिए छुट्टी ले सकते हैं और ये भी बता सकते हैं कि आप क्यों छुट्टी ले रहे हैं। उस दौरान आपको फाइवर पर कोई भी आर्डर नहीं मिलेगा। जब आपके छुट्टी के टाइम पीरियड पुरे हो जाएंगे तो उसके बाद से आर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे।

इसके बाद आपको अपना एक डिस्क्रिप्शन देना होता है। यहाँ आप अपने प्रोफेशन और अपने स्किल्स के बारे में कम्पलीट इनफार्मेशन दे सकते हैं। इसके बाद आपको लैंग्वेज सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ आप अपना नेटिव लैंग्वेज सेलेक्ट करें और इंग्लिश को फ़्लूएंट या नेटिव के रूप में सेलेक्ट करें। बांकी एक या दो लैंग्वेज को आप कन्वर्सेशनल के रूप में सेलेक्ट करें, इनमें आप स्पेनिश या फ्रेंच लैंग्वेज सेलेक्ट कर सकते हैं। अब आप ये सोच रहे होंगे कि स्पेनिश या फ्रेंच तो मुझे आती ही नहीं है। फिर अगर मुझे स्पेनिश या फ्रेंच आर्डर मिलेंगे तो मैं उनसे बात कैसे करूँगा। इसके लिए आपको घबराने की जरुरत नहीं है। क्यूंकि अगर आपको स्पेनिश या फ्रेंच आर्डर या किसी भी लैंग्वेज में आर्डर मिलते हैं तो आप गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप गूगल पर गूगल ट्रांसलेट सर्च कर सकते हैं या फिर आप फ़ोन में एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद आपको अपना स्किल को बताना होता है। यहाँ आप एक फाइवर अकाउंट से किसी एक ही स्किल को सेलेक्ट करें जिसमें आपका अच्छा अनुभव हो। इससे बायर के लिए अच्छी छवि बनती है। उसके बाद आपको अपने एजुकेशन, स्किल सर्टिफिकेट्स और वेबसाइट के बारे में बताना होता है। उसके बाद आपको अपना सोशल मीडिया अकाउंट को जोड़ना होता है। ध्यान रखें कि कोई भी सेक्शन खली ना रहे। आप अपने अनुसार वहां कुछ ना कुछ जरूर डाल दें। इससे एक अच्छा इम्प्रेशन बनता है।

इसके बाद आपको सिक्योरिटी के लिए ईमेल और पर्सनल फ़ोन नंबर से वेरीफाई करना होता है। इसके बाद ही आपका सेलर प्रोफाइल कम्पलीट होगा।

फाइवर सेलर प्रोफाइल कम्पलीट होने के बाद आपको अपने प्रोफाइल में जाकर टेस्ट देने होते हैं। फाइवर पर ज्यादा आर्डर पाने के लिए ये टेस्ट देना और टेस्ट में पास होना जरुरी होता है। इन टेस्ट में पास होने के लिए आपको मिनिमम 60% अंक लाना पड़ता है। यहाँ आप अपने सेलेक्ट किये हुए स्किल के अनुसार कम से कम एक टेस्ट जरूर दें और कोशिश करें कि 60% अंक प्राप्त जाए। अगर आप टेस्ट में फ़ैल हो जाते हो तो आप 24 घंटे के अंदर उसी टेस्ट को दोबारा दे सकते हो। अगर आप फिर से फ़ैल हो जाते हो तो आप फिर तीन महीने बाद उस टेस्ट को दे सकते हो। यहाँ आपको तीन महीने का टाइम इसलिए दिया जाता है, ताकि आप तीन महीने में अच्छे से स्किल सिख लो और अपने स्किल को इम्प्रूव कर पाओ। आपको स्किल सिखने के लिए कहीं दूसरी जगह जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप फाइवर के लर्निंग प्लेटफार्म ‘Learn from Fiverr‘ से कोई भी स्किल सिख सकते हो। यहाँ आपको आपके जरुरत के अनुसार सारे टुटोरिअल्स मिल जाएंगे। इनमें से आप किसी भी स्किल को सिख सकते हो और खुद को इम्प्रूव कर सकते हो। यहाँ से स्किल सिखने के बाद आप फिर से टेस्ट दे सकते हैं। इस तरह से आपका कम्पलीट फाइवर सेलर प्रोफाइल बन कर तैयार हो जाता है।

दोस्तों, इस तरह से आप अपना फाइवर अकाउंट बना सकते हो और अपना कम्पलीट प्रोफाइल सेटअप कर सकते हो। जिससे आप किसी को भी ‘Hire‘ कर अपने काम को आसान बना सकते हैं। इसके आलावा आप ‘Gigs‘ सेल कर नए नए ऑर्डर्स ले सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Discover more from Abhishek InfoTech

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights